पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत? जानते है कैसे इस महामारी की परिस्थिति में हम सबके लिए यह डिवाइस उपयोगी है.

“बोलते है न Problems है तो उसके Solutions भी रहते ही है” Science हमेशा सोलूशन्स पे काम करता है. इस कोरोना महामारी में अगर खुद को और दूसरे को भी सेफ रखना है तो masks, sanitizer and disinfectants यह सब तो उपयोगी है ही उसके साथ पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeters) मशीन भी आई है मार्किट में जो की उतनीही उपयोगी और इफेक्टिव है. पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत?

पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत?
पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत?

पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeters) ना बल्कि कोरोना महामारी से बचने में मदत करेगी बल्कि यह मशीन आपको आपकी हमेशा ही हेल्थ मेन्टेन करने मे उपयोगी रहेगी. आइये  जानते है कैसे? पल्स ऑक्सीमीटर की डिमांड इस कोरोना में बहोत ही बढ़ गयी है क्युकी सरकार ने होम क्वारंटाइन किए जाने वाले कोरोना रोगियों को पल्स ऑक्सीमीटर से नियमित उनके Oxygen लेवल चेक करना आवश्यक बताया गया है. यह अपने शरीर के रक्त में कितना ऑक्सिजन का प्रमाण है यह बताती है और बहोत लोगोको लगता है की यह कोरोना डिटेक्ट करने में मदतगार हो सकती है. याद रखिये अच्छी लाइफ स्टाइल  भी हमारी जीवन की लेवल बढाने में सबसे उपुक्त रहती है उसके लिए आप हमारा यह लेख पढ़ सकते हैhttps://enrichmyhealth.in/alternative-therapies-best-for-healthy-life/

इस पोस्ट में हम आज आपको आगे दी गए सभी विषय पे जानकारी देंगे. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeters) को घर में ही आसानीसे उपयोग कर सकत है. क्यों पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeters) है हर घर की जरूरत? मेरी तो राय है पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeters) हर घर में रहनी ही चाहिए. चलो जनाते है पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत?

1. Oxygen क्या है और अपने शरीर में इसका रहना क्यू महत्वपूर्ण है ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं, यह एक प्राण शक्ति है जो हमारे शरीर को चलती है. हमारा मानव शरीर ऑक्सीजन पे ही पूरा निर्भर रहता है. शरीर के सभी अंग को तो ऑक्सीजन अच्छे से metabolism रखने के लिए  लगता ही है पर सबसे ज्यादा अपने Brain और Heart को अपना शरीर अच्छी से चलने में इसकी जरुरत रहती है. अगर थोड़ा भी इसका अभाव हो तो हम अपनी जान भी गवा सकते है.

यह Diagram आपको कैसे बॉडी में ऑक्सीजन oxygen and CO2 का प्रवाह चलता है और exchange कैसे होता यह समजने में आसान करेगा .

पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत?
Oxygen flow diagram

Oxygen अपने बॉडी में haemoglobin, (Hb) में रूप में रहता है जो की red blood cells होते है, अपने स्वासों के द्वारा Oxygen समावेश करता है, बाद में वह heart में जाते है, वहा pumping होके ,शुद्ध होकर  पुरे शरीर में नियमित रूप से शरीर के सभी अंगो में पोहोचाय जाता है और तब अपनी बॉडी काम करती है.

2. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeters) क्या है :-

यह एक तरह का टेस्ट होता है जीसमे एक स्क्रीन रहती है और यह मशीन Batteries से चलती है जिससे शरीर के पल्स की जांच होती है. इसको  Oxigen Monitor और Covid Monitor भी आजकल बोलने लगे है.  इस डिवाइस में अपनी उंगली रखनी होती है जिसके बाद रीडिंग आती है। इस टेस्ट में रोगी को किसी प्रकार का दर्द नहीं होता। यह डिवाइस आपके खून में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के काम आती है। आपको निचे गए इमेज में दिख रहा होगा की स्क्रीन में Sp02 है 98% और pulse rate 76 beats  हर एक मिनट का  दिख रहा है

3. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) के Functions और राइट Methods क्या है?

इस मशीन में रीडिंग प्राप्त करने के लिए इस क्लिप जैसी डिवाइस में उंगली रखाना पड़ता है। इसके बाद यह मशीन आपके खून में मौजूद ऑक्सीजन के स्तर को मापती है। यह हार्ट रेट (Heart rate ) की रीडिंग भी करती है। इस दौरान किसी भी प्रकार का दर्द नहीं होता है। इस मशीन से यह भी पता लगता है कि आपका दिल कैसे काम कर रहा है जैसे हार्ट में रक्त का प्रवाह ठीक है की नहीं, हार्ट रेट ठीक है की नहीं । आप सभी को पता है कि दिल पूरे शरीर में ऑक्सीजन फ्लो का काम करता है। इससे अपने फेफडे की भी क्षमता के बारे में पता चल ? यानी कि सांस से जुडी अलग-अलग जानकारियों के लिए यह मशीन काम आती है।चलिए जानते है सही पद्धति उपयोग करने की

  • Pulse oximeter में बैटरी डालके उसको switch ON कर लीजिये
  • अपनी फिंगरटिप को अच्छी साफ कर लीजिये, अगर नाख़ून में कुछ लगा है जैसे पेंट सब साफ कर लीजिये.
  • जैसे ही आप पीछे से उसको दबाएंगे तो आपको आपकी उंगली रखने के जगह आएगी, उसमे उंगली रखिये और थोड़ा समय उंगली को वही पे रखे रहने दीजिए कुछ सेकंड के लिए.
  • आप देखेंगे की यह मशीन के स्क्रीन पर पल्स रेट और oxygen saturation दिखने लगेगा जैसे ऊपर इमेज में दिखा रहा है.
  • कभी लाभ हो सकता है की मशीन डिफेक्टिव हो और रीडिंग न आ रही हो घबराइए नहीं फिरसे मशीन को चेक करके फिरसे प्रयन्त कीजिये.
  • एक व्यक्ति का चेक करनेके के बाद मशीन को अच्छी तरीकेसे कपडे साफ करे और बाद ही दूसरे व्यक्ति के लिए उपयोग में लाये. 
  • 4. पल्स ऑक्सीमीटर रीडिंग का नार्मल रेंज क्या होना चाहिए आनी चाहिए?
    पल्स ऑक्सीमीटर की विश्सनीयता अच्छी ही रहती है , इस से अधिकतर एकदम सही टेस्ट सामने आता है। हॉस्पिटल में इस्तेमाल होने वाली इस डिवाइस से एकदम सही रीडिंग प्राप्त होती है। अधिकतर हॉस्पिटल में बताया जाता है है की अपने खून में 89 प्रतिशत से अधिक ऑक्सीजन होनी चाहिए अगर इतना रहता है तो हम खुद को स्वस्थ मIन सकते है. अगर कुछ समय के लिए आपके खून में इसका स्तर कम होता है तो वो इतना चिंता का विषय नहीं है, लेकिन लंबे समय के लिए ऐसा रहना हानिकारक हो सकता है। निचे दिया गया विषय-सूचीऔर ज्यादा जानकारी आपको देगा
Age group Normal Heart Rate Normal Oxygen Saturation (SpO2)
Newborn – 2 years 100-180 90 – 100 %

95 to 98 % is always better

2 Year to 10 years 60-140
10 years – adult 50-100

 

5. COVID – 19 परिस्थिति में पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) है बहोत ही उपयोगी?

अभी थोड़ा अलर्ट होके आगे की जानकारी पढ़िए. बहोत से लोग बोल रहे की COVID – 19 में पल्स ऑक्सीमीटर यह वरदान है,  यह मशीन इस कोविद में ही  नहीं बल्कि हर टाइम में वरदान ही थी , सिर्फ आपको यह स्वीकार करना पड़ेगा की हर चीज की मर्यादे रहती है.

30 अप्रैल को, अमेरिकन लंग एसोसिएशन (ALA) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि पल्स ऑक्सीमीटर एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करने और सीडीसी (CDC) द्वारा स्थापित COVID ​​-19 के शुरुआती लक्षणों को देखने का विकल्प नहीं है. पल्स ऑक्सीमीटर यह आगे की परीस्थिमे सिर्फ ऑक्सीजन लेवल चेक करने में मदद कर सकती है पर यह कोई उपचार नहीं है. अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़े  https://www.everydayhealth.com/coronavirus/can-a-pulse-oximeter-save-your-life-if-you-have-covid-19/

  1. अगर आपके बॉडी में बहोत दिनों से ऑक्सीजन की कमी है, डॉक्टर से भी चेक किये है और अभी घर में आपको नियमित रूप से ऑक्सीजन चेक करते रहना है तो यह मशीन आपको उपयोगी है और इस परीस्थिमे में आपको बहोत सजग रखेगी . उदाहरण के तौर में phumonia या Lung के प्रोब्लेम्स।
  2. अगर आपके बॉडी में रेगुलर temparature, fever, cough, low energy, और खास तौर पे ब्रीथिंग ले में तकलीफ है कुछ दिनों से तो आपको इस  मशीन से अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करना उपयोगी रहेगा.
  3. जो लोग कोरोना पीड़ित है, जिनका रिजल्ट पॉजिटिव आया है, ट्रीटमेंट चालू है उनके लिए और जो लोग क्वारंटाइन किए गए है , ऐसे सभी के लिए पल्स ऑक्सीमीटर से नियमित उनके Oxygen लेवल चेक करने में यह बहोत ही मदतगार साबित होता है. यह अपने शरीर के रक्त में कितना ऑक्सिजन का प्रमाण है यह बताती है यह कोरोना डिटेक्ट करने में मदतगार होती है.

अगर सारांश देखे तो पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत? तो पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) घर में रखना यह एक समझदारी ही  सिद्द होगी.

6. चलो अब कुछ प्रश् उत्तर देखते है.

  1. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) मशीन हमेशा एक्यूरेट रीडिंग देती है :-

– नहीं ऐसा नहीं है, अगर मशीन का सेटिंग ठीक तरकेसे नहीं हुआ है , या फिर जो व्यक्ति वह चेक कर रहा है उसे उपुक्त जानकारी            नहीं है तो, मशीन के वैधता में फरक आ सकता है. ऐसे मे हमेशा अपने अपने डॉक्टर्स से परामर्श ले और सेकंड टाइम चेकिंग कर ले.

  2. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) मशीन को Operate करने में विशेष education की जरुरत रहती है.

– ऐसा नहीं है. Pulse oximeter दो प्रकार की मशीन आती है, एक जो हॉस्पिटल में रहती है, वो बड़ी और इलेक्ट्रिक पे चलती है, उसके         लिए थोड़ा टेक्निकल नॉलेज की जरुरत रहेगी परन्तु जो आजकल मार्किट में छोटीस instrument आया  है वह बहोत ही सिंपल और           easy है समझ ने में और ऑपरेट करनेमे.

 3. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) मशीन कोरोना की ट्रीटमेंट है.

– यह कोरोना की ट्रीटमेंट नहीं सिर्फ हमें अगर कोरोना के लक्षण है तो हमें अलर्ट करने में मदत कराती है

   4. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) मशीन B.P और शुगर भी चेक कराती है

– नहीं. यह सिर्फ ऑक्सीजन की मात्रा और हार्ट रेट दिखती है

   5. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) के मोबाइल app  भी आते है तो app का use करना ज्यादा  फायदेमंद रहेगा

– मोबाइल app के अपने कुछ limitations रहते है तो वह उतना विश्वनीय नहीं है

   6. पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) मशीन बहोत महँगी रहती है, आम आदमी खरीद नहीं सकता

यह एक ऐसी मशीन है जिसकी कीमत ५०० से शुरू होती है और लाखो में भी कीमत रहती है. मैंने ऐसे ही कुछ जिसका कंपनी  और           उसके प्रोडक्ट्स के नाम और लिंक्स दिए है ताकि आपको  वह अच्छी है और आपको आसानी होगी खरीद नेमे। कृपया अच्छी तरह से         चेक कीजिये और फिर ख़रीदे. आपको अगर इसमें से जो भी अच्छी लगे तो उसके लिंक में जा कर डायरेक्ट भी खरीद सकते है.

  1. Dr Trust Professional Series Finger Tip Pulse Oximeter With Audio Visual Alarm and Respiratory Rate https://amzn.to/39bm9V9
    Pulse Oximeter
    Dr Trust Professional

     

  2. Arcatron Smart Care Pulse Oximeter, Fingertip Oxygen Saturation Monitor , SpO2 and Heart Rate Monitoring With LED Display https://amzn.to/2OGih56
Pulse Oximeter
Arcatron Smart Care
  1. Hesley Pulse Oximeter Fingertip, Oxygen Saturation Monitor with Plethysmograph and Perfusion https://amzn.to/3eIIECb
Pulse Oximeter
Hesley
  1. Sahyog Wellness LED Fingertip Pulse Blood Oxygen SpO2 Saturation Oximeter Monitor Pulsometros https://amzn.to/3hklWBR
    Pulse Oximeter
    Sahyog Wellness

    तो चलो दोस्तों आशा कराती हु की आपको पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeters) के बारे में पर्याप्त जानकारी इस लेख से पक्का मिली होगी I पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत? यह भी उत्तर आपको मिला होगा यह आशा करती हू I मेंने भी बहोत प्रयास किया है कीआपकोअच्छीऔर सही जानकारी इस लेख से पोहोचे आपको और भी कुछ सवाल है तो कृपया कमेंट में लिखिए हम पूरा प्रयास करेंगे उनका उत्तर देने में.

    अपना और अपने परिवार का खयाल रखिये और खुश रहिये. धन्यवाद!

Share this

1 thought on “पल्सऑक्सीमीटर (Pulse Oximeters) :क्यों है हर घर की जरूरत? जानते है कैसे इस महामारी की परिस्थिति में हम सबके लिए यह डिवाइस उपयोगी है.”

  1. Wow…. Really nice artical on Oximeter.

    Oxymeter is the need of the time. It helps to measure the O2 level in body which in turn will help to know that are we really healthy or not.

    Great blog with all the details. I liked it. I follow are your blogs, YouTube channel etc. I encourage others to please please regularly follow all the knowledge blocks on this channel.

    Keep it up.

    Regards,
    Raghunath

    Reply

Leave a Comment